Full Body Home Workout Without Equipment | Ghar pe body banaye

Spread the love

 

दोस्तों, क्या आपको लगता है आप Home Workout से बॉडी बना सकते है ? तो जवाब है हाँ ,अच्छी बॉडी बनाने के लिए सबसे जरुरी होती है consistency मतलब आपको निरंतर आभ्यांश करना होगा तभी आपकी बॉडी बन पाएगी | अगर आप Consistent हो तो, आज में आपको कुछ ऐसी Home Workout बताऊंगा जिन्हे आप अपने घर पे ही कर पाओगे इसके लिए आपको किसी भी Gym जाने की जरुरत नहीं है और आप इन Exercises को करके एक अच्छी बॉडी बना सकते है | तो बिना कोई समय waste किये चलिए बात करते है उन Home Workout Exercises के बारे में। 

 

"Full

दोस्तों, कोई भी Exercise करने से पहले हमे अपने शरीर को गरम करना होता है जिसे हम Warm Up  भी कहते है और warm  up करने के बाद ही हमे कोई exercise का फायदा होता है 

तो पहली  exercise जो हम करेंगे वो है – Jumping Jacks and Burpees , इन् दोनों exercise को करने से आपका शरीर बहुत जल्दी गरम होने लगेगा और यह आपको 40 सेकंड से लेके 1 मिनट तक करना है |

 

अब बात करते है दूसरी exercise की जो आपके legs muscles को बहुत तेज़ी से Grow करती है जिसे हम बोलते है Squats एंड इसे हम दण्डबैठक भी बोलते है इस exercise को करने से हमारे legs muscles  strong बनते है , testosterone level बढ़ता है और ये हमारे  core  muscles  को भी Strong करता है 

Squats
Squats for Leg Muscles

इसके बाद बात करते है हमारी तीसरी exercise की जो लगभग सभी लोग करते होंगे वो है Push – Ups , अगर आपको अपनी upper body Strong बनानी है तो push – up आपके लिए सबसे बेस्ट exercise है क्यूंकि यह आपके सभी muscles को train करता है और अगर आप normal push -up नहीं कर पाते है तो आप Incline Pushup कर सकते है जैसे perform करने के लिए आपको अपने हातों को किसी उची चीज़ पे रखना होता है और आपके पैर ज़मीन पे रहते है इसको करने से आपके chest muscles काफी तेज़ी से grow होते है  

Push-Ups
Push-Ups

अगली exercise हमारे Arms के लिए बहुत जरुरी है और अपने हातों  को चौड़ा बनाने के लिए हमे अपने triceps muscles को ट्रैन करना होगा  और इसके लिए आप Triceps Dips कऱ सकते हैं यह exercise आपके triceps को बहुत  जल्दी Pump  करती है और इसको आप घर पे आसानी से कर सकते है | 

Triceps Dips
Triceps Dips

Also Read : How to boost testosterone in Hindi 

बात करते है हमारी पांचवी exercise के बारे में जिसको करके आप अपने back muscles को काफी तेज़ी से grow कर सकते है इस exercise का नाम है  Pull Ups . दोस्तों, इस Exercise को करके आप अपने back muscles को काफी strong बना सकते है और यह exercise आप घर पे आसानी से किसी दीवार को पकड़ के या किसी रोड को पकड़  कर सकते है 

Pull Ups
Pull Ups

अगली Exercise हमारी core muscles  के लिए बहुत जरुरी exercise है  जिसे हम बोलते है crunches और यह exercise करने से आप अपने core muscles और अपने body के balance को भी ट्रैन कर रहे है मतलब अगर आपकी  बॉडी का core यानी abs strong रहेगा तो आपकी overall बॉडी में कभी भी कोई problem नहीं आएगी इसीलिए इस exercise को अपने Home Workout में  जरूर include करे.   

Crunches
Crunches

दोस्तों अब बात करते है की कोनसे समय पे exercise  करने से हमे सबसे ज्यादा फायदा होगा एंड हमारी बॉडी जल्दी बन पाएगी। .. तो जैसे की हम जानते है Exercise करने के सबसे बेस्ट टाइम सुभह या  शाम को है लेकिन में आपको हमेशा बोलता हु की आपको exercise सुभह करनी चाइये क्यूंकि सुभह आपको कोई भी तरीके का stress नहीं  रहता है जिससे आप ज्यादा focused एंड energetic फील करेंगे | 

Note : 

  1. ध्यान रहे की आपको Pre – Workout meal, exercise से 30 minute पहले लेना है और इसमें आपको Carbohydrates वाली चीजे लेनी है जैसे – Banana ,  Oats  , Brown Rice etc. 
  2. आपको Exercise के बाद High Protein वाली चीज़े खानी है जैसे – Eggs , Paneer , Dal etc. 
  3. आपको हफ्ते  में atleast 4 दिन workout करना चाइये तभी आप अच्छी बॉडी बना पाओगे |

Thankyou…!!!

Leave a Comment