How to lose belly fat easily | healthgyaantips

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दोस्तों क्या आप भी  belly fat से परेशान हो या अपना belly fat कम करना चाहते हो | आपको इस article को जरूर पढ़ना चाहिए | इस Article में हमने आपके साथ कुछ नुस्खे शेयर किए हैं जिनसे आप अपना belly fat  आसानी से घटा सकते हो |

how to lose belly fat  easily 

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पेट पर fat का बढ़ना बहुत ही खराब होता है | इसके बहुत सारे नुकसान हैं – जैसे शरीर में ज्यादा आलस का होना, सांस का बढ़ना , personality or body posture का अच्छी shape मैं ना होना आदि जैसे नुकसान होते हैं |  

दोस्तों belly fat किसी को पसंद नहीं होता है | हर व्यक्ति को एक अच्छी body shape चाहिए होती है | 

जिससे वह व्यक्ति एक  Fit or Attractive personality देख सके | दोस्तों  Belly Fat का होना बहुत लोगों की Problem है |

Busy Life या lack of knowledge की वजह से लोग इस Problem में फंसे रहते हैं |

किंतु आप चिंता ना करें हमने इस Article में आपके साथ कुछ आसान नुस्खे और तरीके शेयर किए हैं |

जिनसे आप बहुत ही आसानी से अपने Belly Fat को कम कर सकते हैं बिना किसी medicine & supplements की मदद के बिना | 

       दोस्तों अब हम जानेंगे कि Belly Fat बढ़ने के क्या क्या reason हो सकते हैं | 

 

  1. Extra Calories –

    दोस्तों जो भी हम खाना खाते हैं वह Calories की फॉर्म में हमारे शरीर में store होता है और Calories को अपनी Body weight के अकॉर्डिंग ही लेनी चाहिए |

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      ज्यादा या कम Calories का लेना हमारे Body weight  और Fat पर बहुत असर डालता है | इसीलिए हमें अपनी Calories मेंटेन रखनी         चाहिए | बॉडी में Fat का होना मतलब Calories का ज्यादा लेना |

      मतलब दोस्तों हम अपनी Calories अपने वेट के अकॉर्डिंग ज्यादा ले रहे हैं और अपनी Calories Burn नहीं कर रहे हैं | हम जो भी                Activity करते हैं जैसे-  खेलना, बैठना, सोना और व्यायाम आदि जैसी Activity करना मतलब Calories Burn  करना होता है |

     दोस्तों Fat को घटाने के लिए आपको अपनी Calories की मात्रा को कम करना होगा और  Calories Burn पर ज्यादा ध्यान देना होगा | 

 

   2.NO Exercise & Workout –

 दोस्तों सिर्फ Calories  की मात्रा कम करने से आपका Fat कम नहीं हो सकता उसके लिए आपको Calories Burn करना भी बहुत जरूरी है और Calories  Burn करने का सबसे अच्छा ऑप्शन  Exercise & Workout ही होता है | व्यायाम हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि इसके अनेकों फायदे होते हैं |

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           हमें नियमित रूप से रोजाना व्यायाम करना चाहिए |

 

दोस्तों वैसे तो आपके Belly Fat के और भी कारण हो सकते हैं किंतु इस Article में हमने आपके साथ 2 मुख्य कारण शेयर किए हैं | चलिए दोस्तों अब बात करेंगे हम कुछ ऐसे टिप्स और तरीकों की जिनसे आप अपने  Belly Fat को बहुत ही आसानी से घटा सकते हो |

1.Maintain Diet –

दोस्तों सबसे पहले आप अपनी डाइट को मेंटेन करें आपकी डाइट इस तरह होनी चाहिए जिसके अंदर Calories की मात्रा कम हो किंतु nutrition फुल मात्रा में प्राप्त हो सके | आपकी डाइट Balanced होनी चाहिए |

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कम कैलोरी का मतलब यह नहीं है कि आपको खाना कम खाना है मतलब यह है कि आपको उन Foods को Avoid करना है जो Calories में हाई हो But Nutrition में low हो |

उदाहरण के लिए जैसे फल और ताजी सब्जियां कैलोरीज मैं लो होती हैं परंतु वे न्यूट्रीशन में हाई होती हैं |

आपको अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा proteins food को लेना है और carbohydrates की मात्रा को कम लेना है |

जैसे आप अंडे, दूध, दही, मछली, आदि जैसे भोजन मैं शामिल कर सकते हो | 

 

2. Slow Eating –

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जी हां दोस्तों आप slow eating से भी अपने Belly Fat  को कम कर सकते हैं आपको यह सुनकर बहुत ही अजीब लग रहा होगा किंतु यह बहुत ही असरदार है |

जब आप अपना खाना खाते हो तब आपको slow eating का ध्यान रखना है मतलब आपको अपना खाना धीरे-धीरे और ज्यादा से ज्यादा चबा चबाकर खाना है |

इससे आपकी की calories intake कम होती है | यदि आप fast eating करते हैं तो आप खाते समय अपनी calories burn नहीं कर पाते हैं |

परंतु जब हम slow eating करते हैं तब खाने के साथ कुछ calories burn कर रहे होते हैं क्योंकि slow eating की process में हम अपने खाने को ज्यादा से ज्यादा चबाकर खाते हैं और इस activity के कारण हमारी calories burn होती है साथ में |

शायद यह जानकर आपको बहुत अजीब लग रहा होगा परंतु आप इस एक्टिविटी को एक बार आजमा कर देखें और इसका असर आपको कुछ दिनों में दिखने लगेगा |

 

3.Exercise & workout –

दोस्तों अगर आप रोजाना नियमित रूप से exercise or workout नहीं कर रहे हो तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हो  क्योंकि exercise or workout हमें जरूर करना चाहिए ना कि सिर्फ belly fat को घटाने के लिए बल्कि अपनी बॉडी को Fit or Healthy रखने के लिए भी |

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            Exercise or workout करने के बहुत सारे लाभ हैं | belly fat कम करने के लिए आप को नियमित  रूप से एक्सरसाइज और वर्कआउट प्रतिदिन करना होगा |

एक्सरसाइज और वर्कआउट करने के लिए आप हमारे इस article “ full body workout at home ”को पढ़ सकते हैं | आपको Cardio exercise ज्यादा करनी चाहिए अपने Belly fat को कम करने के लिए | 

 

4.Warm water –

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दोस्तों जब आप सुबह को उठे तब सबसे पहले खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ कर उसमें एक चम्मच शहद को मिलाकर नियमित रूप से रोज ले | यह आपकी बैली फैट कम करने में मदद करेगा | 

अपने belly fat को कम करने के लिए इन 3नियमों को नियमित रूप से आपको follow करना होगा अब आप जान ही चुके होगे कि आप Fat कम करने के लिए हमें सिर्फ 2 मुख्य बातों पर ध्यान देना होगा 

 

  1. हम दिन भर क्या खाते पीते हैं और 
  2. दिन में हम क्या-क्या activity करते हैं

 

 अगर आप इन दो बातों को ध्यान रखें | और चलिए जानते हैं कुछ मुख्य बातें जिन्हें आप को ध्यान मैं रखनी चाहिए – 

  • खाने में तली चीजों का प्रयोग ना करें मतलब oily food का कम से कम प्रयोग करें 
  • नियमित रूप से 7-8 गिलास पानी रोज पिए
  • रोजाना व्यायाम करें 
  • व्यायाम करते समय Cardio और Weight training  पर ज्यादा ध्यान दें 
  • High calories Food लेने से बचें 
  • चाय या कॉफी की जगह ग्रीन टी का उपयोग करें 
  • अपनी meal को थोड़ा-थोड़ा ले और धीरे – धीरे कर कर खाएं 
  • सुबह उठकर सबसे पहले गर्म पानी पिए 
  • खाना खाने के बाद पानी ना पिए और खाना खाने के बाद 15 से 20 मिनट जरूर घूमे 
  • Supplements or medicine का उपयोग ना करें 

 

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