TOP 10 CHEAPEST PROTEIN FOODS | Healthgyaan

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दोस्तों इस Article में हमने आपके साथ 10 सस्ते और आसानी से मार्केट में मिलने वाले Protein foods Source शेयर किए हैं | जहां से आप अपनी Daily की प्रोटीन Requirement को Full Fill कर सकते हो | जिससे आप अपनी बॉडी को Grow कर सकते हो | 

दोस्तों Protein हमारी डाइट में होना बहुत ही जरूरी है | प्रोटीन एक micro-nutrient है हमारे शरीर का जो हमारी बॉडी को Repair and Growth करने में मदद करता है |

प्रोटीन हमारी Skin, Hair और Eye को भी Nourish करता है | दोस्तों प्रोटीन खाने के वैसे तो अनगिनत फायदे हैं और प्रोटीन हमारी डाइट का एक महत्वपूर्ण भाग होता है हमें इसे Skip नहीं करना चाहिए | 

हमें 1 दिन में  कितना प्रोटीन लेना चाहिए 

एक आम व्यक्ति जो Exercise or Workout नहीं करता है उसे भी 1 ग्राम प्रोटीन पर Body Weight लेना चाहिए |

 

best veg protein source

 

अगर दोस्तों आप Exercise or Workout हो करते हो तो आपकी Protein Intake Requirement और भी बढ़ जाती है |

दोस्तों इस Article को End तक जरूर पढ़ना क्योंकि इस Article में हमने आपके साथ 10 ऐसे बेहतरीन High Protein Foods के बारे में बताया है | जहां से आप अपनी Daily की प्रोटीन Requirement को Full Fill कर सकते हो |

जिससे आप अपनी बॉडी को Grow कर सकते हो | चलिए बात करते हैं अब वह कौन से ऐसे 10 Protein Foods हैं

 

TOP 10 CHEAPEST HIGH PROTEIN FOODS

1. TOFU

दोस्तों टोफू को सोया पनीर भी कहा जाता है और यह सोयाबीन से बनता है टोफू एक Vegan Product है |

यह एक  Plant Based proetin source है और  Market मैं भी बहुत आसानी से मिल जाता है और यह सस्ता भी होता है | Tofu मैं से प्रोटीन आपको एक अच्छी मात्रा में पर्याप्त हो जाता है |

परंतु Tofu एक  Lean Protein Source नहीं है क्योंकि इसके अंदर आपको प्रोटीन के साथ Carbohydrate and Fats भी कुछ मात्रा में मिलता है |  

TOFU SOYA BEAN PANNER

 

2. FISH

दोस्तों बाजार में बहुत तरीके की मछली Available हैं परंतु जब भी आप बाजार में मछली लेने जाए तब आपको एक बात ध्यान में रखनी है कि

जितनी ज्यादा सफेद मछली होगी उतना ही उसमें प्रोटीन होगा क्योंकि एक सफेद मछली एक अच्छा लीन प्रोटीन सोर्स होता है | 

दोस्तों ऐसा इसलिए क्योंकि सफेद रंग की मछली में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है और सबसे अच्छी बात मछली के अंदर Carbohydrates or Fats ना के बराबर पाए जाते हैं |

उदाहरण के लिए जैसे TELAPIA, POMRET AND SALMON इन मछलियों में  High Protein पाया जाता है |

दोस्तों कुछ मछलियों के अंदर थोड़ा Fat पाया जाता है परंतु वह Unsaturated Healthy Fat होता है  और यह हमारे शरीर

के लिए फायदेमंद होता है | 100g fish से आपको लगभग 25 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है | दोस्तों मछली के अंदर एक  High Quality प्रोटीन source होता है

 

fish

 

3. PANNER

दोस्तों पनीर आपको बाजार में आसानी से कहीं भी मिल जाएगा और आप इसे घर पर भी तैयार कर सकते हो | पनीर एक दूध से बनाए जाने वाला product है |

इसे आप किसी भी रूप में खा सकते हो जैसे सब्जी, snacks और कच्चा भी खा सकते हो |

दोस्तों आपको 100 ग्राम पनीर से लगभग 18 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है और साथ में Carbohydrates or Fats भी मिलता है |

इसीलिए यह भी एक non lean protein source होता है |

 

paneer

 

4. CHICKEN BREAST

दोस्तों अगर आप एक मांसाहारी हो तो आपको अपनी डाइट में चिकन ब्रेस्ट जरूर शामिल करना चाहिए यह एक बहुत ही अच्छा source है हाई प्रोटीन के लिए |

और साथ ही में आपकी मसल्स को तेजी से grow करने में मदद करता है | दोस्तों अगर आप दुबले या पतले हो और अपनी बॉडी या वेट गेन करना चाहते हो तो आप chicken ब्रेस्ट जरूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए |

दोस्तों सबसे अच्छी बात तो यह है कि chicken breast  यह आपकी weight loss करने में भी मदद करता हैchicken breast एक Lean Protein का बहुत ही अच्छा Source है |

chicken breast

 

100g chicken breast से लगभग आपको 25 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है |

 

5. LEGUMES

राजमा, छोले और काले चने यह सभी  Legumes की category मैं आते हैं |  दोस्तों Legumes को हम लोग सब्जी की जगह खा सकते हैं | legumes protein के साथ यह carbohydrates or fiber मैं भी हाई होते हैं | 

 

legumes

 

इसलिए इन्हें हम lean protein source नहीं बोल सकते हैं | 100g legumes से लगभग आपको 15 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है और उसके साथ 40 carbohydrates ग्राम भी मिल जाता है | 

6. MILK

दोस्तों दूध एक जबरदस्त सोर्स है प्रोटीन का क्योंकि जो प्रोटीन दूध के अंदर पाया जाता है उसकी BIOLOGICAL VALUE HIGH होती है इसका मतलब है कि आपकी बॉडी में यह बहुत ही Absorb जल्दी हो जाता है |

दोस्तों बाजार में Milk  की बहुत सारी variety  मिलती हैं और आप अपनी बॉडी और फिटनेस गोल के अनुसार Tonned or Double Tonned Milk  पी सकते हैं |

 

milk

 

500ML दूध से आप 18 ग्राम प्रोटीन ले सकते हो | दोस्त दूध को हमें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए | भूत खुद में ही एक COMPLETE FOOD होता है | 

 

7. EGGS WHITE

दोस्तों 1 अंडे में लगभग 4 ग्राम प्रोटीन मिलता है और सबसे अच्छी बात यह है कि  अंडे में सिर्फ Protein होता है | अंडे एक Lean Protein Source है और अंडे  आपकी बॉडी में बहुत ही आसानी से हो Absorb जाता है |

दोस्तों आपको कम से कम पांच से छह अंडे  खाने होंगे रोजाना तभी आप 20 से 24 ग्राम प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं |

eggs

 

अगर आप workout and exercise करते हो तो आप अंडों को post workout or pre workout मैं प्रयोग कर सकते हो | 

8. PEANUT

peanuts

 

 दोस्तों मूंगफली भी एक प्रोटीन का अच्छा एक प्रोटीन का अच्छा source है और साथ में healthy fat का भी source है |

दोस्तों आप मूंगफली को किसी भी रूप में खा सकते हो जैसे मूंगफली को Peanut Roast  और Peanut Butter के रूप में भी ले सकते हो  |

9. LENTILS

Lentils का मतलब है दाल और हमारे भारत में दाल most favorable food की category मैं रखा जाता है | दाल भी एक अच्छा प्रोटीन सोर्स माना जाता है |

lentils

 

आपको अपनी डाइट में डाल को जरूर शामिल करना चाहिए और दिन में कम से कम एक बार डाल अपने खाने में लेना चाहिए |

दोस्तों वैसे तो दाल incomplete protein होता है क्योंकि इसके अंदर 9 essentials Amnion Acids  नहीं पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह

एक incomplete protein source  माना जाता है परंतु आप सारी दालें मतलब अलग-अलग variety की दाल मिलाकर खाते हो तो यह एक complete protein source बन जाता है |  

 

10. SOYA CHUNKS

 दोस्तों सोयाबीन Chunks बहुत ही सस्ता और अच्छा source है हाई प्रोटीन के लिए और साथ ही में आपको इसके अंदर  Fiber भी मिल जाता है |

soya chunks

 

1 serving of soya chunks = 50g और 50g soya chunk से आपको लगभग 20 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है और soya chunks का price

सुनकर चौथ जाओगे क्योंकि 50 ग्राम soya chunks  आपको सिर्फ Rs. 10 से 15 के बीच में बाजार में आपको कहीं से भी मिल जाते हैं | इससे सस्ता प्रोटीन सोर्स और क्या हो सकता है दोस्तों |

दोस्तों soya chunks खाते समय एक बात का जरूर ध्यान रहे आपको इसे ज्यादा मात्रा में नहीं लेना है क्योंकि अगर आप 1 दिन में 50 ग्राम से ज्यादा या फिर 100 ग्राम से ज्यादा लेते हो तो यह आपकी शरीर में Hormonal Imbalance कर देता है  |

 

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