Weight Gain | How To Gain Weight In Hindi

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क्या आप दुबले पतले हो या फिर अपना वजन बढ़ाना चाहते हो ( Weight Gain ) तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े क्योंकि इस पोस्ट में हमने आपके साथ WEIGHT GAIN  करने के  कुछ natural  तरीके शेयर किए हैं  और दोस्तों लास्ट में आपके साथ diet plan  भी share करूँगा , जो अगर आप पोस्ट में दिए गए टिप्स के साथ फॉलो करते है तो आपका वेट और जल्दी बढ़ने लगेगा | 

Dosto आप हमे comment box में बताए  की आपका वेट कितना है ?

तो चलिए वीडियो को शुरू करते हैं बिना किसी देरी के 

Intoduction :

WEIGHT GAIN करने के लिए सबसे पहले आपको अपना Calories Goal सेट करना होगा. अगर आप Exact calories जानना चाहते है जिसे intake करने से आपका Weight Gain हो तो आप  Online calculator ( freedieting.com )  से Apni Calories Goal ko आसानी से चेक कर सकते है  

Make Calories Goal
Make Calories Goal

For example : अगर आपको 2750 कैलोरीज हर दिन चाइये तो आपको एक healthy weight gain के लिए 30 % Calories Fat से लेना होगा और बाकि Carbohydrates से लेना होगा. अगर आप इस मात्रा में Calories Intake करते है तो आपका healthy weight गेन होगा जो long term में beneficial है| 

 तो अब बात करते है weight gain tips के बारे में :-

Tip 1 : increase the amount of carbohydrates –  दोस्तों आपको अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को बढ़ाना होगा कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में एनर्जी और हमे हेल्दी वेट गेन करने में मदद करता है कार्बोहाइड्रेट के लिए आप रोटी चावल केला और चना आदि जैसी चीजों को अपने खाने में शामिल कर सकते है   तो आप आज से ही अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों  को लेना शुरू कर दें|

Carbohydrates for weight Gain
Carbohydrate is important for Weight Gain

Tip 2 take more meal –  दोस्तों  वेट गेन करने के लिए लोग समझते हैं की हमे एक बार मैं ही ज्यादा खाना खा लेना चाहिए लेकिन यह करने के बाद भी आपको कोई result  नहीं मिलता बल्कि आपकी पाचन क्रिया खराब हो जाती है इसीलिए अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आप दिन में चार से पांच छोटे-छोटे मिल ले सकते हो ऐसा करने से आपकी बॉडी ज्यादा फूड absorb करती है और यह आपको healthy वेट और muscles गेन करने में मदद करता है 

Weight Gain - Take more Meal
Take more meal to gain weight

Tip 3 excercise – दोस्तों जिस तरह बिना एक्सरसाइज किए वजन नहीं घटाया जा सकता उसी तरह बिना एक्सरसाइज आप वजन नहीं बढ़ा सकते हो क्योंकि बिना एक्सरसाइज किए आप एक अनहेल्दी वेट गेन करोगे जो आपके शरीर में muscles के जगह आपका pet बढ़ा देगा जिसके आपको long-term में नुकसान हो सकते  है इसलिए हेल्दी वेट गेन करने के लिए एक्सरसाइज और वेट ट्रेनिंग जरूर करें |

Exercise to Gain Weight
Exercise is important to gain weight

Tip 4 proper sleep –  दोस्तों वेट गेन करने के लिए हमे अछि नींद लेना भी बहुत जरुरी है.  अच्छी और गहरी नींद लेने से हमारे शरीर में नए  cells का निर्माण होता है और पुराने cells की मरम्मत हो जाती है क्योंकि एक्सरसाइज से हमारे मसल ब्रेकडाउन होते हैं और उन्हीं मसल की रिकवरी के लिए बॉडी को आराम की जरूरत होती है। इसीलिए आपको कम से कम  8  से 9 के नींद जरूर लेनी चाइये 

Proper Sleep for Weight Gain
Sleep is important for Weight Gain

No 5 : यह कोई टिप नहीं है क्यूंकि इसमें हम आपको होम मेड शेक बनाना सिखाएंगे और अगर आप उसको रोज़ाना पीते  हो तो आपका  15 से 20 दिनों में  weight gain होने लगेगा  :-

उसके लिए आपको एक गिलास दूध में दो केले काटकर डालने हैं फिर उसमें एक चम्मच पीनट butter….,  एक  चम्मच oats  डालकर मिक्सी में चला लेना है  और एक शेक के रूप में इसे तैयार कर  लेना है दोस्तों इसका सेवन अगर आप वर्कआउट करने के बाद करें तो आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा | 

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बात करेंगे कुछ mistakes की जिन्हें आपको वेट गेन करने के लिए अवॉइड करना है

  1. जंक फूड को अवॉइड करें क्योंकि उसमें unhealthy कार्बोहाइड्रेट और फैट होता है जो आपकी बॉडी को harm करता है
  2.  एक बार में ज्यादा खाना ना खाएं उसकी जगह आप उसे छोटे-छोटे मिल के रूप में खाएं
  3.  वेट गेन के लिए supplement  का इस्तेमाल ना करे  क्योंकि आप शॉर्ट टर्म में तो वेट गेन कर सकते हो लेकिन long-term के लिए आप अपनी बॉडी को डैमेज कर रहे हो aur इसके बहुत सारे नुकसान हैं इसलिए सप्लीमेंट को अवॉइड करें

तो दोस्तों जैसा की हमने promise किया था की हम आपको वेट गेन की डाइट चार्ट प्रोवाइड करेंगे 

Weight Gain Diet Chart – Diet chart for skinny.pdf – Google Drive

डाइट चार्ट को ऊपर दिए गए टिप्स के साथ फॉलो करे , वजन जल्दी बढ़ने लगेगा |

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Thanks!!!

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